Computer System कंप्यूटर सिस्टम क्या है

कंप्यूटर सिस्टम (Computer System) एक कंप्यूटर सिस्टम एकीकृत उपकरणों का एक सेट है जो डेटा और जानकारी को इनपुट, आउटपुट, प्रोसेस और स्टोर करता है। इसमें आपको Computer system parts(कंप्यूटर सिस्टम भागों), Examples of Computer systems(कंप्यूटर सिस्टम के उदाहरण), Computer system types(कंप्यूटर सिस्टम प्रकार),What is Computer system and its types(कंप्यूटर सिस्टम और उसके प्रकार क्या हैं), Components of a Computer system(कंप्यूटर सिस्टम के घटक) आदि  के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई है।



कंप्यूटर सिस्टम क्या है  | Computer System
कंप्यूटर सिस्टम क्या है  | Computer System

कंप्यूटर सिस्टम (Computer System)

एक कंप्यूटर सिस्टम अपने आसपास के वातावरण से बातचीत करने के लिए कंप्यूटर पेरिफेरल्स (Peripherals ) या इनपुट /आउटपुट डिवाइस (Input/Output device) का उपयोग करता है।  कंप्यूटर पेरिफेरल्स को मोटे तौर पर तीन श्रेणियों इनपुट डिवाइस , आउटपुट डिवाइस और इनपुट/आउटपुट डिवाइस में विभाजित किया जा सकता है।  

कंप्यूटर शुरू करना (Starting a Computer) 

डेस्कटॉप /लैपटॉप को "ON" बटन दबाकर शुरू किया जा सकता है। आम तौर पर डेस्कटॉप /लैपटॉप में अगले हिस्से पर एक पॉवर (On /Off ) बटन होता है।  अपने कंप्यूटर को शुरू करने के लिए इन चरणों का पालन करें :

चरण 1:- कंप्यूटर पर 'ON' बटन ढूंढे ,यह नीचे चित्र में दिखाए अनुसार दिख सकता है (लेकिन वर्ग (Square) या आयताकार (Rectangular) भी हो सकता है। 
चरण 2 :- बटन को दबाएँ।  कुछ कम्पूटरो पर , कंप्यूटर की ON/ऑन स्थिति में बटन रोशन (Lights up) होता है।  लेपटॉप पर , सामने वाले हिस्से पर अक्सर एक लाइट होती।  अगर डेस्कटॉप मॉनिटर से जुड़ा होता है , तो सुनिश्चित करे की मॉनिटर चालू है। अधिकांश कंप्यूटर मॉनिटर्स पर स्क्रीन के निचले कोने पर एक 'On/Off ' बटन होता है। मॉनिटर चालू होने पर बटन अक्सर हरे रंग की रोशनी से रोशन होता है। 
चरण 3 :- अब आपको कंप्यूटर पर "लॉग-इन(Login)" करना होगा। यदि आप अपने कंप्यूटर के एकमात्र उपयोगकर्ता /यूजर है , तो इसके शुरू होने पर सीधे डेस्कटॉप पर पहुंच सकते है। लेकिन यदि आप किसी सार्वजानिक कंप्यूटर का उपयोग कर रहे है -उदाहरण के लिए , एक पुस्तकालय या साइबर कैफ़े में -तो आपको लॉगिन करने के तरिके के बारे में निर्देश दिए जाएंगे।  
           यदि आप अपने कंप्यूटर को अन्य लोगो के साथ साझा कर रहे है तो प्रत्येक उपयोगकर्ता का एक अलग लॉगइन  खाता बनाया जाएगा। 

कंप्यूटर सिस्टम के प्रमुख घटक (Major Components of a Computer system )

कंप्यूटर सिस्टम -परिभाषा (Computer System - Definition):- कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है।  कंप्यूटर ऐसे उपकरणों से बने होते है , जो डेटा को इनपुट करते है ,प्रोसेस करते है एवं संग्रहित करते है और इच्छित स्वरूप में परिणाम देते है।  डेटा का मतलब रॉ फैक्ट्स एंड फिगर्स (Raw Facts & Figures) है। डेटा एक इनपुट डिवाइस के माध्यम से , जैसे की कीबोर्ड (keyboard),से कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है और कंप्यूटर की मेमोरी (Memory) में संग्रहित किया जाता है।  इसके बाद यह दिए गए निर्देशों के सेट के अनुसार कार्य (Process )करता है।  कंप्यूटर परिणाम को आउटपुट डिवाइस के माध्यम से , जैसे की मॉनिटर प्रदर्शित करता है।  कंप्यूटर डेटा संसाधित करता है और सुचना का उत्पादन करता है।  कंप्यूटर केवल विघुत संकेतो (Electronical Signal )जैसे की ON है एवं OFF , को ही समझ सकते है जहां ON का मतलब सर्किट On है एवं OFF का मतलब सर्किट OFF है (Binary Signals) .

कंप्यूटर सूचना प्रणाली (Computer Information System)

कंप्यूटर एक सूचना प्रणाली (Information System) का हिस्सा है।  सूचना प्रणाली के पांच भाग है -(i)डेटा (data) , (ii) हार्डवेयर ,(iii) सॉफ्टवेयर ,(iv)प्रोसीजर (procedure) ,(v) लोग (People)

  • लोग (People) :- पीपल या लोग सूचना प्रणाली के पांच भागो में से एक है।  कंप्यूटर के द्वारा लोगो को अधिक उत्पादक और प्रभावी बनाया जा सकता है।  
  • प्रोसीजर (procedure):-यह वे नियम या दिशा निर्देश है जोकि लोग सॉफ्टवेयर , हार्डवेयर एवं डेटा का उपयोग करते समय करते है।  इन प्रक्रियाओं को आमतौर पर कंप्यूटर विशेषज्ञों द्वारा लिखा जाता है।  
  • सॉफ्टवेयर (Software) :-एक प्रोग्राम दिशा निर्देशों का सेट होता है और कंप्यूटर को निर्देशित करता है की स्टेप बाय स्टेप कैसे कार्य करना है।  प्रोग्राम या सेट ऑफ़ प्रोग्राम (set of programs) का दूसरा नाम सॉफ्टवेयर है।  
  • हार्डवेयर (Hardware):- हार्डवेयर सॉफ्टवेयर द्वारा नियंत्रित किया जाता है।  या उपकरण जो डेटा को प्रोसेस कर सुचना में बदल देता है।  इसमें कीबोर्ड ,माउस ,मॉनिटर , प्रणाली इकाई और अन्य उपकरण शामिल है।  
  • डेटा (data ):-कच्चे (Raw),असंसाधित तथ्यों (Unprocessed Facts ), जैसे की पाठ (Text ),संख्या (Number ),इमेज (Image )और ध्वनियाँ (Sound)को डेटा कहा जाता है। प्रसंस्कृत (processed)डेटा से जानकारी अर्जित करते है।  

कंप्यूटर सिस्टम के प्रमुख घटक  (Major Component of a Computer System)

हार्डवेयर घटक (Hardware Components):- 

यह एक सामान्य शब्द है जो कंप्यूटर सिस्टम के किसी भी घटक ,जिसकी भौतिक उपस्थिति हो और जिसे देखा और छुआ जा सकता है , का वर्णनं करने के लिए किया जाता है।  हार्डवेयर घटको को अक्सर इनपुट , आउटपुट ,स्टोरेज या प्रसंस्करण घटको (Processing Components) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।   डिवाइस CPU के एक अभिन्न अंग नहीं है , उन्हें बाह्य उपकरणों (External Devices ,Peripherals ) के रूप में जाना जाता है। पेरिफेरल्स आमतौर पर इनपुट ,स्टोरेज या आउटपुट (जैसे हार्ड डिस्क ,कीबोर्ड या प्रिंटर (printer ) उपयोग किया जाता है , सीपीयू के रूप में एक उपकरण को एक ही भौतिक बॉक्स के बाहर होना जरुरी नहीं है।  एक का सबसे अच्छा उदाहरण हार्ड डिस्क है , जो पेरीफेरल है ,हालांकि यह आमतौर पर मुख्य केस (Main case )के अंदर नहीं रखी जाती है।
आमतौर पर एक कंप्यूटर में प्रोसेसर , मेन एंड सेकंडरी मेमोरी ,पावर सप्लाई और सहायक हार्डवेयर को एक धातु के केस में रखा जाता है।  इनमे से अधिकांश घटक कंप्यूटर के मुख्य सर्किट बोर्ड से जुड़े होते है , जिन्हे मदरबोर्ड कहा जाता है।  बिजली की आपूर्ति ज्यादातर घटको के लिए बिजली आपूर्ति घटक ( power supply component ) करती है। सभी बाह्य उपकरण जैसे की कीबोर्ड , मॉनिटर आदि केस के पीछे कनेक्टर्स के माध्यम से जुड़े होते है।

कंप्यूटर सिस्टम के प्रमुख हार्डवेयर घटक है ;-

  • प्रोसेसर (processor )
  • इनपुट डिवाइस (Input device )
  • आउटपुट डिवाइस (Output device)
  • मेन मेमोरी (Main Memory)
  • सेकेंडरी मेमोरी (Secondary Memory)

प्रोसेसर एक इलेट्रॉनिक डिवाइस है जो सिलिकॉन वर्ग (silicon Squares )का बना होता है एवं एक सिलिकॉन वर्ग लाखो छोटे विघुत भागो (Electronic Part )का बना होता है। एक प्रोसेसर में अरबो ट्रांजिस्टर हो सकते है।  यह सिस्टम के भीतर मौलिक कंप्यूटिंग (Fundamental Computing )करता है , और सीधे या परोक्ष रूप से अन्य सभी घटको को नियंत्रित करता है।  प्रोसेसर को कभी कभी केंद्रीय प्रोसेसिंग यूनिट या सीपीयू (Central processing Unit or CPU) भी कहा जाता है।  एक कंप्यूटर में एक विशेष प्रकार का प्रोसेसर होता है , जैसे की पेंटियम (Pentium),इंटेल कोर (Intel Core-i3/i5/i7),जीऑन (Xeon)या स्पार्क प्रोसेसर (SPARC Processor ) |

सॉफ्टवेयर घटक (Software Components ):-

कंप्यूटर सिस्टम के सॉफ्टवेयर घटक की कोई भौतिक उपस्थिति नहीं होती है ; वे डिजिटल मेमोरी (Digital Memory )में डिजिटल रूप में संग्रहित होते है , ये डेटा और कंप्यूटर प्रोग्राम है।  कंप्यूटर प्रोग्राम प्रोसेसर के लिए निर्देश है , जबकि डाटा एक प्रोग्राम की जरूरत है।  डेटा कई तरह के हो सकते है जैसे अल्फबेटिक डेटा (Character Data ) ,संख्यात्मक डेटा (Numeric data ), Images ,Audio डेटा आदि। 


हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद !  इसमें आपको Computer system parts(कंप्यूटर सिस्टम भागों), Examples of Computer systems(कंप्यूटर सिस्टम के उदाहरण), Computer system types(कंप्यूटर सिस्टम प्रकार),What is Computer system and its types(कंप्यूटर सिस्टम और उसके प्रकार क्या हैं), Components of a Computer system(कंप्यूटर सिस्टम के घटक) आदि  के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई है।

अगर आपके कोई सवाल हो या अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें comment Box में कमेंट करे।

।  

Post a comment

0 Comments