INPUT DEVICES इनपुट डिवाइस

इनपुट डिवाइस (Input devices ) जिन डिवाइस द्वारा कंप्यूटर में निर्देशों तथा डाटा को इंटर किया जाता है , वे इनपुट डिवाइस कहलाते है। इनपुट डिवाइस कंप्यूटर तथा यूजर के मध्य सम्बन्ध बनता है।  आज के Article में हम आपको keyboard कीबोर्ड ,mouse माउस ,पॉइंटिंग डिवाइस ,टच पैड ,ट्रैक पॉइंट ,ट्रैकबॉल ,जॉयस्टिक ,ग्राफ़िक्स टेबलेट , स्कैनर ,मिडी डिवाइस MIDI DEVICE ,MICR ,OMR ,OCR ,बार कोड रीडर ,स्पीच रिकग्निशन डिवाइस ,वेबकैम आदि के बारे में जानकारी दी जायेगी। 
इनपुट डिवाइस (Input devices ),Input Device क्या होता है,input device,computer input devcie,input device of computer,keyboard कीबोर्ड ,mouse माउस ,पॉइंटिंग डिवाइस ,टच पैड ,ट्रैक पॉइंट ,ट्रैकबॉल ,जॉयस्टिक ,ग्राफ़िक्स टेबलेट , स्कैनर ,मिडी डिवाइस MIDI DEVICE ,MICR ,OMR ,OCR ,बार कोड रीडर ,स्पीच रिकग्निशन डिवाइस ,वेबकैम
INPUT DEVICES इनपुट डिवाइस

INPUT DEVICE इनपुट डिवाइस 

किसी कंप्यूटर में डेटा (DATA ) के प्रवेश में सहायता करने के लिए डिज़ाइन की गई कोई भी डिवाइस Input Device के रूप में जानी जाती है। इनपुट डिवाइस डेटा को किसी भी सुविधाजनक External Format से Binary Code में परिवर्तित करता है जो कंप्यूटर आंतरिक रूप से (Internally ) Store और कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकता है।  

कुछ महत्वपूर्ण Input Device (इनपुट डिवाइस ):-
  1. Keyboard (कीबोर्ड )
  2. पॉइंटिंग डिवाइस 
  3. Mouse (माउस)
  4. Touch  pad (टच पैड)
  5. Track Point (ट्रेक पॉइंट)
  6. TrackBall (ट्रैकबॉल )
  7. Joystick (जॉयस्टिक )
  8. ग्राफ़िक्स टैबलेट 
  9. Scanner (स्कैनर)
  10. MIDI device (मिडी डिवाइस )
  11. मैग्नेटिक इंक करैक्टर रेकोग्निशन MICR 
  12. OMR ऑप्टिकल मार्क रीडर 
  13. OCR ऑप्टिकल करैक्टर रेकोग्निशन 
  14. बार कोड रीडर 
  15. स्पीच रिकग्निशन डिवाइस 
  16. वेबकैम 

✸✸ Keyboard (कीबोर्ड)

कंप्यूटर कीबोर्ड सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले इनपुट डिवाइस में से एक है जिसके द्वारा संख्या (numbers) , अक्षर (alphabets) और विशेष करेक्टर को कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है। Keyboard का उपयोग कंप्यूटर को कोई विशेष कार्य आदेशित करने के लिये भी किया जा सकता है।  एक कीबोर्ड में Alphabetic एवं numeric keys होती है जिसका उपयोग टेक्स्ट एवं न्यूमेरिक डाटा को इनपुट करने के लिए किया जाता है।  कीबोर्ड पर कई तरह की एडिटिंग कीस एवं फंक्शन कीज होती है जो सीधे फंक्शन को शुरू करने के लिए इस्तेमाल की जाती है।  Caps Lock /Num Lock /Scroll Lock Key को टाँगल कीज कहा जाता है जो किसी विशेष फीचर को ON /Off करने के लिए इस्तेमाल होती है। Ctrl /Alt Key को कॉम्बिनेशन कुंजी (Combination Keys)भी कहा जाता है।क्योकि यह दूसरी keys के साथ कॉम्बिनेशन (साथ में ) में प्रयोग में ली जाती है।  अधिकांश कीबोर्ड नंबर्स इनपुट करने के लिए अलग संख्यात्मक पैड /अनुभाग (numeric Keyboard ) के साथ आते है।

Keyboard (कीबोर्ड)


✹✹Pointing Device (पॉइंटिंग डिवाइस )

ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUIs) ,जो की बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किये जाते है, में स्क्रीन पर कर्सर की स्थिति बताने के लिए पॉइंटिंग डिवाइस की आवश्यकता होती है।
पॉइंटिंग डिवाइसेज निम्न प्रकार से है जैसे -माउस ,ट्रैकबॉल ,टच पैड ,ट्रैक बिंदु ,ग्राफ़िक्स टेबलेट ,जॉयस्टिक एवं टच स्क्रीन। अधिकतर पॉइंटिंग डिवाइसेज कंप्यूटर से एक यूएसबी (USB ) पोर्ट के माध्यम से जुड़े होते है।

✸✸Mouse माउस 

माउस सबसे लोकप्रिय पॉइंटिंग डिवाइस है जो यूजर एक हाथ के साथ कार्य (मूव ) करता है।  पुराने माउस में उसके तल में एक बॉल होती थी जो की माउस के निचले भाग की सतह पर होती थी।  उसमे आंतरिक रोलर्स बॉल के मूवमेंट को सेंस करके माउस कोर्ड (Cable )के माध्यम से कंप्यूटर को संचारित करते थे।  आजकल ऑप्टिकल माउस का प्रचलन है जिसमे रोलिंग बॉल का उपयोग नहीं किया जाता है,बल्कि इसके स्थान पर एक प्रकाश (Light )और छोटे सेंसर का उपयोग किया जाता है , जो मेज की सतह के एक बहुत छोटे से भाग से माउस की मूवमेंट का पता लगाने के लिए इस्तेमाल होता है।  यह तार रहित या वायरलेस माउस रेडियो तरंगो के माध्यम से कंप्यूटर के साथ संचार बनाए रखता है।
माउस में स्क्रॉल व्हील्स भी हो सकते है जो की जीयूआई (GUI )के साथ काम करने में सहायक सिद्ध हो सकते है। पारंपरिक पीसी माउस (Traditional PC Mouse )में दो बटन होते है जबकि मैकिनटोश माउस (Macintosh mouse ) में एक बटन होता है।

Mouse माउस

Mouse माउस 


✹✹touch pad (टच पैड )

आजकल अधिकांश लैपटॉप कम्प्यूटर्स में एक टच पैड पॉइंटिंग डिवाइस होती है।  यूजर टच पैड की सतह पर ऊँगली को फिराकर या फिसला कर स्क्रीन पर कर्सर को एक जगह मूव करते। है  लेफ्ट एवं राइट क्लिक बटन पैड के नीचे स्थित होते है।  टच पैड इस्तेमाल करने के लिये माउस की अपेक्षा बहुत कम जगह की जरूरत पड़ती है और इनमे कोई चलित भाग भी नहीं होता है।

✸✸ TrackBall (ट्रैकबॉल)

ट्रैकबॉल भी एक माउस की तरह ही होता है, जिसमे बॉल शीर्ष (Top ) पर स्थित होती है।  हम ट्रैकबॉल को रोल करने के लिए उंगलियों का उपयोग करते है और आंतरिक रोलर्स इस मूवमेंट को सेंस करके निर्देशों को कंप्यूटर तक पहुंचाते है।  ट्रैकबॉल डेस्क पर स्थिर बनी रहती है , और इसकी वजह से हमें ट्रैकबॉल का उपयोग करने के लिए बहुत ज्यादा जगह की जरूरत उपलब्ध है जिनमे रोलर्स की जरूरत नहीं होती है और व्हील्स के गंदे होने की भी कोई समस्या नहीं होती है।

✹✹Track Point ( ट्रैक पॉइंट )

आईबीएम थिंक पैड (IBM Think Pad) जिसमें टच पैड (Touch pad )के लिए भी जगह नहीं होती है , के अंदर प्रायः एक ट्रैक पॉइंट होता है जो की एक छोटी रबर प्रोजेक्शन कीबोर्ड की keys के बीच एम्बेडेड (embedded ) होता है।  ट्रैक पॉइंट एक छोटे जॉयस्टिक की तरह कार्य करता है।  इसे कर्सर की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

✸✸Joystick (जॉयस्टिक )

जॉयस्टिक और दूसरे गेम नियंत्रक भी पॉइंटिंग डिवाइस के रूप में कंप्यूटर से जोड़े जा सकते है।  वे आम तौर पर कंप्यूटर आधारित गेम्स खेलने के लिए उपयोग किये जाते है।

✹✹Graphics Tablet (ग्राफ़िक्स टेबलेट )

ग्राफ़िक्स टैबलेट में इलेक्ट्रॉनिक लेखन क्षेत्र ( Electronic Writting Area ) होता है जिसमे स्पेशल पेन (Special pen ) को यूज़ किया जाता है।  ग्राफ़िक्स टैबलेट के द्वारा आर्टिस्ट ग्राफ़िक्स इमेजेज (Graphical Images ) (मोशन सहित /With Motion ) बना सकता है जैसा की परम्परागत ड्राइंग डिवाइस में किया जाता है।  ग्राफ़िक्स टेबलेट का पेन दबाव के प्रति संवेदनशील (Pressure Sensitive )होता है ,जिसके परिणाम स्वरूप ज्यादा या कम दबाव पड़ने पर वो अलग अलग चौड़ाई के ब्रश स्ट्रोक (Bursh Stroke ) प्रदान करता है।

✸✸scanner (स्कैनर )

एक स्कैनर मुद्रित पृष्ठ (Printer Page) या ग्राफ़िक्स का डिजिटलीकरण करता है , उसको छोटे छोटे पिक्सेल्स वाली इमेज (अलग अलग ब्राइटनेस एवं कलर (Colour) के साथ ) में परिवर्तित करके कंप्यूटर को संचारित करता है।
यह लेजर तकनीक ( Laser Technique ) का उपयोग करके प्रिंटेड इनफार्मेशन को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में परिवर्तित करता है।  स्कैनर किसी भी तरह की इनफार्मेशन को स्कैन कर सकता है जैसे हाथ के लिखा हुआ टेक्स्ट (Text) ,इमेज (image) , चित्र (Diagrams) , प्रिंटेड पेज (Printed Page) आदि।  एक बार स्कैन होने के बाद स्कैन्ड इनफार्मेशन को कंप्यूटर में स्टोर किया जा सकता है।
इनपुट डिवाइस (Input devices ),Input Device क्या होता है,input device,computer input devcie,input device of computer,keyboard कीबोर्ड ,mouse माउस ,पॉइंटिंग डिवाइस ,टच पैड ,ट्रैक पॉइंट ,ट्रैकबॉल ,जॉयस्टिक ,ग्राफ़िक्स टेबलेट , स्कैनर ,मिडी डिवाइस MIDI DEVICE ,MICR ,OMR ,OCR ,बार कोड रीडर ,स्पीच रिकग्निशन डिवाइस ,वेबकैम

scanner (स्कैनर )


✹✹मिडी डिवाइस (MIDI  Device ) 

मिडी (MIDI) (Musical Instrument Digital Interface - संगीत यंत्र डिजिटल इंटरफेस) एक प्रणाली है जो इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्य यंत्र (Electronic Musical Instruments) के बीच सूचना प्रसारित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  इनके द्वारा मिडी कीबोर्ड को कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है और एक कलाकार कंप्यूटर सिस्टम द्वारा कैप्चर किये गए संगीत (जो की एक समय क्रम में संगीत बद्ध किया गया है) को प्ले कर सकता है।

✸✸मैग्नेटिक इंक करैक्टर रेकोग्निशन (Magnetic Ink Character Recognition)

मैग्नेटिक इंक करैक्टर रिकग्निशन कोड (MICR Code) एक करैक्टर पहचाने की तकनीक है जो मुख्य रूप से बैंकिंग उद्योग द्वारा प्रोसेसिंग को कम करने तथा चेक (Cheque) और अन्य दस्तावेजों की क्लीयरिंग में काम आता। है  यह एमआईसीआर कोड (MICR Code) करैक्टर को डिजिटल डाटा में बदल देता है जो कंप्यूटर समझ सकता है।

✹✹ऑप्टिकल मार्क रीडर (Optical Mark Reader या OMR)

यह एक विशेष स्कैनर है जो पेंसिल या पेन द्वारा किए गए निशान के एक पूर्व निर्धारित प्रकार (pre defined Type)की पहचान करने के लिए उपयोग होता है। सबसे आम उदाहरण परीक्षाओ में प्रयोग किये जाने वाली उतर पुस्तिका (OMR Answer Sheets) को स्कैन कर आउटपुट के रूप में परिणाम का उत्पादन करने के लिए प्रयोग किया जाता है।  OMR सर्वेक्षण ,चुनाव (Polls) और परीक्षणो में भी प्रयोग किया जाता है।

✸✸ऑप्टिकल करैक्टर रेकोग्निशन (Optical Character Recognition या OCR)

ऑप्टिकल करैक्टर रेकोग्निशन (OMR) मशीन एनकोडेड फॉर्म में इमेजेज ,प्रिंटेड या हस्तलिखित टेक्स्ट का इलेक्ट्रॉनिक रूपांतरण करता है। .यह व्यापक रूप से स्वचालित डाटा एंट्री के लिये इस्तेमाल किया जाता है जैसे OCR यूज़  करके प्रिंटेड पेपर डाटा रिकार्ड्स ,पासपोर्ट दस्तावेज ,बैंक चालान ,बैंक स्टेटमेंट , कम्प्यूटरीकृत रसीदे , बिजनस कार्ड  ,मेल आदि के डाटा को स्कैन करके डिजिटल फॉर्म में परिवर्तित कर सकते है।  यह प्रिंटेड टेक्स्ट्स को डिजिटाइज़ करने का सबसे आम तरीका है जिससे यह डाटा इलेक्ट्रॉनिक रूप से एडिट ,सर्च ,ऑनलाइन डिस्प्ले किया जा सकता है और इसके बाद इसको मशीन प्रक्रियाओं जैसे मशीन अनुवाद ,टेक्स्ट का स्पीच में परिवर्तन और टेक्स्ट माइनिंग में उपयोग कर सकते है।

✹✹बार कोड रीडर (Bar Code Reader)

बार कोड एक वस्तु को मशीन द्वारा विशिष्ट रूप से पहचानने का एक तरीका है।  हर एक ऑब्जेक्ट को विशिष्ट रूप से पहचानने के लिए एक कोड दिया जाता है जिसे एक मशीन के द्वारा पढ़ा जा सकता है।  मूल रूप से बारकोड को समानांतर लाइनो के बीच की दुरी एवं उनकी चौड़ाई में अंतर कर के विशिष्टता दी जाती थी लेकिन बाद में दो आयामों में आयत , डॉट्स ,षट्कोण और अन्य ज्यामितीय आकारों में विकसित हुआ।  ये विशेष रूप से शॉपिंग मॉल एवं डिपार्टमेंटल स्टोर में क्विक बिलिंग और सूची प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाता है।  एक विशेष हैंडहेल्ड डिवाइस जो की एक कंप्यूटर /टर्मिनल से जुड़ा होता,को बार कोड पढ़ने और आइटम की पहचान करने के लिये इस्तेमाल किया जाता है।
इनपुट डिवाइस (Input devices ),Input Device क्या होता है,input device,computer input devcie,input device of computer,keyboard कीबोर्ड ,mouse माउस ,पॉइंटिंग डिवाइस ,टच पैड ,ट्रैक पॉइंट ,ट्रैकबॉल ,जॉयस्टिक ,ग्राफ़िक्स टेबलेट , स्कैनर ,मिडी डिवाइस MIDI DEVICE ,MICR ,OMR ,OCR ,बार कोड रीडर ,स्पीच रिकग्निशन डिवाइस ,वेबकैम

बार कोड रीडर (Bar Code Reader)


✸✸ स्पीच रिकग्निशन डिवाइस (Speech recognition device)

माइक्रोफोन एक इनपुट डिवाइस है जिसका इस्तेमाल ऑडियो डेटा को कंप्यूटर में इनपुट के लिए किया जाता है। यह एक वायर के द्वारा कंप्यूटर से जुड़ा होता है जिसमे एक माउथपीस जैसी डिवाइस को ऑडियो कैप्चर करने के लिए उपयोग किया जाता है।

✹✹ वेबकैम  (Webcam)

यह कंप्यूटर से जुड़ा डिजिटल कैमरा है और कंप्यूटर के माध्यम से कंप्यूटर नेटवर्क में इमेज ,वीडियो को कैप्चर करके कंप्यूटर में फीड करने में काम आता है।  डिजिटल कैमरा इनपुट वस्तु पर फोकस कर के पिक्चर लेता है और उसको डिजिटल रूप में परिवर्तित करता है जिससे उसे कंप्यूटर में स्टोर किया जा सके।

अगर आपके कोई सवाल हो या अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें comment Box में कमेंट करे।
 धन्यवाद ! आपका दिन मंगलमय हो।  

Post a Comment

0 Comments