Internet Vs Intranet इंटरनेट vs इंट्रानेट

Internet Vs Intranet इंटरनेट vs इंट्रानेट इंटरनेट ग्लोबल वर्ल्ड वाइड वेब है जब की इंट्रानेट एक कंपनी का निजी इंटरनेट है।  आज हम आपको  इंटरनेट , इंट्रानेट , इंटरनेट vs इंट्रानेट, कंपनियां इंट्रानेट का उपयोग क्यों करती हैं? आदि के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी जाएगी।

इंटरनेट , इंट्रानेट , इंटरनेट vs इंट्रानेट , internet , intranet , internet vs intranet, कंपनियां इंट्रानेट का उपयोग क्यों करती हैं?
Internet Vs Intranet इंटरनेट vs इंट्रानेट 

इंटरनेट (Internet)

इंटरनेट " सूचना का सुपरहाईवे " के नाम से भी प्रसिद्ध है।  इसके जरिए आप नवीनतम वित्तीय समाचार प् सकते है , लाइब्रेरी कैटेलॉग को ब्राउज कर सकते है ,अपने दोस्तों के साथ इनफार्मेशन एक्सचेंज कर सकते है या एक जीवंत राजनीतिक बहस में शामिल हो सकते है , इंटरनेट एक ऐसा टूल है जो आपको टेलीफोन , फैक्स , और पृथक कंप्यूटर से परे एक सूचना नेटवर्क तक ले  जाता है।
इंटरनेट एक वैश्विक कंप्यूटर नेटवर्क है जिसमे विभिन्न प्रकार की सूचना और संचार सुविधाएँ उपलब्ध है ,जिसमे मकीकृत संचार प्रोटोकॉल का उपयोग करते हुए इंटर - कनेक्टेड नेटवर्क शामिल है।  आपस में जुड़े हुए कंप्यूटर विभिन्न एजेंसियो से सम्बंधित होते है जैसे सरकार , विश्वविद्यालय , कंपनियों , व्यक्ति आदि। अधिकांश इंटरनेट सेवाए क्लाइंट/सर्वर मॉडल पर काम करती है।  एक कंप्यूटर अगर फाइल प्राप्त कर रहा है , तो एक क्लाइंट कहलाता है , और अगर वह फाइल भेज रहा तो एक सर्वर कहलाता है।  इंटरनेट तक पहुँच प्राप्त करने के लिए अधिकांश लोग अपने क्षेत्रो में एक इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) के साथ एक खाता खोलते है।

इंट्रानेट (Intranet)

एक इंट्रानेट एक निजी नेटवर्क है जो केवल उस संगठन के कर्मचारियों के लिए ही सुलभ होता है।  आमतौर पर संगठन  आंतरिक आईटी सिस्टम से जानकारी और सेवाओं की एक विस्तृत श्रंखला संगठन के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होती है।  एवं ये इंटरनेट पर आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं होता है।
एक इंट्रानेट वेबसाइट किसी भी अन्य वेब साइटों की तरह काम करती है , लेकिन एक इंट्रानेट को संरक्षण देने वाला फ़ायरवॉल अनाधिकृत उपयोग को बंद कर देता है।

Internet Vs Intranet इंटरनेट vs इंट्रानेट 

इंटरनेट ग्लोबल वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) है जब कि इंट्रानेट एक कंपनी का निजी इंटरनेट है जिसे सिर्फ कंपनी के अंदर इस्तेमाल किया जा सकता है।  दोनों TCP\IP प्रोटोकॉल को उपयोग में लेते है साथ में ईमेल और अन्य वर्ल्ड वाइड वेब मानक का इस्तेमाल भी करते है।  दोनों में मुख्य फर्क यह है कि इंट्रानेट यूजर इंटरनेट पर जा सकता है लेकिन सुरक्षा के कारणों जैसे कंप्यूटर फ़ायरवॉल के कारण इंटरनेट यूजर इंट्रानेट पर नहीं जा सकता है।  इंट्रानेट बिना इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी चल सकता है।
इंटरनेट , अधिक व्यापक एक बड़ी आबादी में फैला है , सभी वेब आधारित सेवाओं के लिए बेहतर पहुंच प्रदान करता है और इस प्रकार , बहुत से उपयोगकर्ता के अनुकूल है।  इंट्रानेट , इंटरनेट का अधिक सुरक्षित और निजीकृत संस्करण है।  पूर्ण रूप से एक संगठन में आंतरिक संचार के उद्देश्य से बनाया गया , इंट्रानेट एक ऐसी व्यवस्था है जो संगठन की संचार व्यवस्था को सुव्यवस्थित बनाए रखता है जिससे सम्पूर्ण वर्ष चौबीसो घंटे त्वरित डेटा एक्सचेंज संभव हो पाता है।

कंपनियां इंट्रानेट का उपयोग क्यों करती हैं?


नब्बे के दशक के मध्य में काम के माहौल में उनका परिचय इंट्रानेट फाइलों, सूचनाओं और टॉप-डाउन संचार के लिए सरल भंडारण के रूप में कार्य करता था।
अब इंट्रानेट एक व्यवसाय का केंद्र बनने के लिए विकसित हुआ है, जिससे संचार, ज्ञान-साझाकरण, सहयोग और बहुत कुछ हो सकता है। यह यहां है जहां आप अपना खर्च दर्ज कर सकते हैं, अपनी छुट्टियां बुक कर सकते हैं, और अपनी पेंशन योजना का विवरण देख सकते हैं। आप किसी अन्य कार्यालय में सहकर्मियों से संपर्क कर सकते हैं, अपने नवीनतम समाचारों के संगठन को अपडेट करने वाले ब्लॉग को लिख सकते हैं, और अपने कार्यबल के भीतर एक समुदाय बना सकते हैं।
अधिकांश व्यवसायों के लिए, एक इंट्रानेट, एक शक के बिना, एक महत्वपूर्ण निवेश है। लेकिन यह अमूल्य भी साबित हो सकता है।
एक व्यवसाय के रूप में कार्य करने के लिए, समाचार और ज्ञान को नष्ट करने और सच्चाई का एक स्रोत बनाने का एक तरीका होना चाहिए। संगठनों, विशेष रूप से बड़े लोगों को, अपने सभी कर्मियों को जोड़ने और एकजुट करने के लिए एक मंच की आवश्यकता होती है, और यह अनुमति देने के लिए एक इंट्रानेट को आकार और संशोधित किया जा सकता है, चाहे वह शहर में एक कार्यालय ब्लॉक हो, या दुनिया भर में सैकड़ों स्थानों के साथ एक वैश्विक ब्रांड।
ऐसी पूरी जानकारी है जिसे कंपनियों को अपने कार्यबल के साथ साझा करना होगा। सहकर्मियों और विभागों की निर्देशिका से लेकर सहकर्मियों से जुड़ने के लिए फॉर्म ऑफ बुकिंग तक - एक इंट्रानेट, गो-टू रिसोर्स है।
वास्तव में, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस क्षेत्र में हैं, इंट्रानेट के फायदे कई गुना हैं। अधिक गहन दृश्य के लिए आप इंट्रानेट ब्लॉग के हमारे लाभ पढ़ सकते हैं। लेकिन इसका मुख्य सार यह है कि एक इंट्रानेट:-उत्पादकता बढ़ाता है , व्यवस्थापक पर कटौती, परिचालन लागत बचत बनाता है, त्रुटि को कम करता है ,सूचना तक पहुँच में सुधार करता है, सहयोग को प्रोत्साहित करता है , संकट संचार में सक्षम बनाता है।


Post a Comment

0 Comments